Tuesday, February 14, 2017

बेसन के 10 फेस पैक Gram flour 10 face packs


बेसन साफ़ और दमकती त्वचा पाने का एक बेहद पुराना तरीका भी है। बिना किसी झिझक के कैसी भी त्वचा पर बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं बेसन टैन और मृत त्वचा निकालने में मदद करता है और साथ ही देता है कांति भरी त्वचा। गोरा बनाने के साथ ही बेसन त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है।मुंहासों, कील और काली होती त्वचा के लिए बेसन बेहतरीन इलाज है।अपनी त्वचा के मुताबिक इन फेस पैकों को इस्तेमाल करें।

2 छोटे चम्मच बेसन ,गुलाब जल की कुछ बूँदें बेसन को गुलाब जल में मिलाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। 15 मिनट तक सुखाने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इस मिश्रण में दही मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तैलीय त्वचा के उपाय, इस आसान और घरेलू फेस पैक से त्वचा साफ़ और तरोताजा हो जाती है।

1 छोटा चम्मच दूध,1 छोटा चम्मच शहद,½  छोटा चम्मच हल्दी पाउडर  बेसन, दूध, शहद और हल्दी पाउडर मिला कर बिना गांठ वाला पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के छोड़ दें। त्वचा के प्रोटीन सोखने के बाद सामान्य पानी से धो दें और हल्के से सुखाएँ। शुष्क त्वचा के उपाय, चूंकि मिश्रण शहद और दूध से बना है इसलिए त्वचा नम व चमकदार हो जाती है।

2 छोटे चम्मच बेसन , एक छोटा चम्मच शहद। , एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर , गुलाब जल की कुछ बूँदें। , एक चुटकी हल्दी पाउडर उपर दी गई सभी सामग्रियों को एक कटोरी में मिलाकर ठंडे पानी से चेहरा धोकर चेहरे पर लगाएँ। मुहांसों का इलाज, 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धोएँ। मुंहासों पर यह पैक बहुत प्रभावी है। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 3 बार इस्तेमाल करें।

3 छोटे चम्मच बेसन , 3 छोटे चम्मच खीरे का पेस्ट बेसन पाउडर को कटोरे में लेकर इसमें खीरे का पेस्ट अच्छे से मिलाएँ। अब फेस मास्क की तरह लगाएँ और 20 मिनट बाद सूखने पर गुनगुने पानी से धो दें। इसके बाद चेहरे को सूती कपड़े से हल्के से सुखाएँ। झाइयां दूर करने के उपाय, इसका उपयोग निश्चित अंतराल पर करने से मुहाँसे दूर होते हैं।

2 चम्मच बेसन , एक चुटकी हल्दी पाउडर , गुलाब जल की 4-5 बूँदें , नींबू के रस की कुछ बूँदें बेसन, नींबू का सत्व, गुलाब जल, और हल्दी पाउडर को कटोरे में मिलाकर पूरे चेहरे और गले पर लगाएँ। इसे 20 मिनट तक लगाकर गुनगुने पानी से धोने पर बेहतर परिणाम मिलेगें।

बादाम और बेसन का प्राकृतिक फेस मास्क लगाने से आपकी त्वचा काफी चमकदार और आकर्षक हो जाएगी। इस मास्क को बनाने के लिए 4 बादाम लें और इन्हें ग्राइंडर की मदद से अच्छे से ग्राइंड कर लें। अब एक छोटे पात्र में बादाम के इस पेस्ट को डाल दें तथा इसमें आधे नींबू का रस और आधा चम्मच बेसन डालें। इन सारे पदार्थों को एक चम्मच या फोर्क की सहायता से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को चेहरे पर 30 मिनट तक रखें। इसके बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे आपको बेहतरीन ब्लीचिंग इफ़ेक्ट के साथ चमकदार त्वचा की भी प्राप्ति होगी।

एक कप दही लें और इसे एक कांच के पात्र में डालें जिसमें आप आमतौर पर फेस पैक बनाते हैं। अब इसमें एक चम्मच बेसन मिलाएं और इस मिश्रण को एक चम्मच या स्पैचुला की मदद से अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इस पैक के पोषक पदार्थों को अपने चेहरे में समाने का समय दें। इस विधि का पालन दिन में तीन बार करें जिससे आपके चेहरे का निखार, जो सूरज की तेज़ रौशनी, धूल और प्रदूषण में कहीं खो गया है, वापस आपके चेहरे पर आ जाए।

सबसे पहले एक मुट्ठी मेथी को पानी में भिगोएं तथा इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक पात्र में डालें  और इसमें  2 चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसमें मौजूद उत्पादों को अच्छे से मिला लें तथा इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद धीरे धीरे उँगलियों की मदद से अपनी नाक के ऊपर, माथे तथा त्वचा के अन्य भागों पर लगाएं। यह स्क्रब चेहरे के ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को त्वचा से पूरी तरह हटाने में काफी कारगर साबित होता है।

टमाटर त्वचा के काले टैन को पूरी तरह हटाने के लिए जाना जाता है तथा बेजान और अनाकर्षक स्किन टोन पर बेहतरीन चमक लाने के लिए भी यह प्रसिद्द है। अगर टमाटर के रस में बेसन को मिला लिया जाए तो इसका प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको जिन सामग्रियों की ज़रुरत है, वे हैं एक पका टमाटर, एक चम्मच नींबू का रस तथा 1 चम्मच बेसन। अपने द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले टमाटर का पल्प निकालें, खासकर वह भाग जो रस से भरपूर है। पर ध्यान रखें कि टमाटर से इसके बीज निकाल लें। अब एक छोटा पात्र लें और टमाटर के पल्प को बेसन के साथ मिश्रित करें। अब इसमें नींबू भी डालें और इन सब पदार्थों को एक साथ मिलाएं। एक महीन पल्प बनाने के बाद इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पैक को चेहरे पर करीब 20 मिनट तक रखें और इसके एक बार सूख जाने के बाद इसे हटा दें। क्योंकि नींबू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं, अतः इसकी मदद से गोरी त्वचा पाना काफी आसान है।

अगर आपकी त्वचा का टोन ऑयली है तो आयल कंट्रोल काफी आवश्यक है। बेसन और पाउडर के रूप में संतरे के छिलके आपकी त्वचा को चमकदार और आकर्षक बनाने में सक्षम हैं। इस पैक को बनाने के लिए ज़रूरी सामग्रियाँ हैं आधा चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर, दूध, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद।ऊपर दिए गए सारे पदार्थों को एक पात्र में डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें। इसके बाद आप बालों में फर्क को स्वयं महसूस करें।

नोट: यहाँ बताये गए सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार सच्चाई की जाँच अपने विवेकानुसार अवश्य करें। किसी जानकर की सलाह लेना ज्यादा उपयोगी रहेगा।

MORE TOPICS
How to treat Dry Skin Patches रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें
जवां दिखने के 9 उपाय Anti Aging Tips glowing skin at home 
बालों का झड़ना रोकें Hair care Tips 
बालों के लिए5 हेयर मास्‍क 5 Hair Masks for hair fall 
 पुरुषों में मुहांसों की समस्‍या Acne In Men How Get Rid  
बेसन के 10 फेस पैक Gram flour 10 face packs  
14 एलोवेरा फेस मास्क 14 Aloe face masks 
पपीते के 5 फेसपैक 5 Papaya Face Packs 

FOLLOW US ON

                            

No comments:

Post a Comment