Thursday, February 9, 2017

मेथी के 13 फायदे 13 Fenugreek Benefits


मेथी की सब्जी हेल्थ के लिहाज से तो फायदेमंद है ही, वहीं कई बीमारियों में दवाई का भी काम करती है खासतौर से सर्दियों में पाई जाने वाली सब्जी फेनग्रीक यानी मेथी की पत्तियों की सब्जी टेस्ट में तो लाजवाब होती ही है, साथ ही मसाले का भी काम करती है। सालों से यह कई बीमारियों के लिए भी इस्तेमाल की जाती रही है। इसमें बहुत कम कैलरीज होती है और यह मटर के परिवार की मानी जाती है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। आइए जानते हैं कि किन- किन चीजों में यह काम आती है। 


 गुड़ के साथ मेथी के बीजों को पीसकर लड्डू तैयार कर लें। रोजाना एक खाने से आप सर्दी से जुड़ी किसी भी तकलीफ मसलन, खांसी, सदी जुकाम वगैरह से बचे रहेंगे।


कई लोग कॉफी की जगह मेथी पाउडर से बनी कॉफी पीना पसंद करते हैं। दरअसल, इसमें कॉफी की तरह कैफीन के इफेक्ट्स नहीं होते। 


मेथी की पत्तियों की सब्जी पाचन प्रणाली को ठीक बनाए रखती है।


मेथी बुखार को ठीक करने में भी बेहद काम आती है। इसको खाने से बहुत पसीना आता है, जिससे बुखार जल्दी ठीक हो जाता है।


मेथी में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए मां का दूध बढ़ाने में भी यह बेहद काम आती है।


इसे घी और चीनी के साथ मिलाकर स्वीट डिश की तरह भी खाया जाता है। दूध और बटर मिल्क के साथ मेथी के बीजों का पेस्ट मिलाकर हलवे की तरह बना लें। रोजाना एक- एक चम्मच खाएं। कई दिक्कतों से बचे रहेंगे।


 कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मेथी बेहद फायदेमंद होती है। ब्लड में यूरिन और ग्लूकोज को कम करने में भी यह मदद करती है, जिससे डायबिटीज होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं। 


 यह बॉडी से नुकसानदेह टॉक्सिंस को बाहर करती।


 याददाश्त को बढ़ाने में भी मेथी बेहद काम आती है। 


 बालों के लिए ये नेचरल हर्ब काम करती है। इसके बीजों को रात भर नारियल तेल में भिगोकर रख दें। सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। बेहद फायदा होगा।


वेट कम करने मे भी मेथी बेहद कारगर है। मेथी में पाए जाने वाले फाइबर्स पेट के लिए फायदेमंद होते हैं।


 मेथी के बीज पानी में रात को भिगोकर सुबह खाने से बेहद फायदा होता है।  स्किन से जुड़ी दिक्कतों मसलन, रिंकल्स, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, ड्राईनेस और रेशेस कम करने में मेथीबेहद काम आती है। मेथी की हरी पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 20 मिनट बादगर्म पानी से धो दें। 


हार्मोनल बैलेंस बनाए रखने में भी मेथी बेहद कारगर दवाई का काम करती है। 


नोट: यहाँ बताये गए सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार सच्चाई की जाँच अपने विवेकानुसार अवश्य करें। किसी जानकर की सलाह लेना ज्यादा उपयोगी रहेगा।

More Topics


Follow Us On

                            

No comments:

Post a Comment