Thursday, February 16, 2017

पपीते के 5 फेसपैक 5 Papaya Face Packs In Hindi




चमकदार एवं स्वस्थ त्वचा की चाह रखने वालों के लिए पपीता बेहद लाभदायक है। पपीते से तैयार फेस पैक त्वचा को गोरा और ग्लोइंग बनाते हैं। पपीते में मौजूद पपेन नाम के एंजाइम काले धब्बों को फीका करने में मदद करता है, और चेहरे से ब्लेमिशिश हटाते हैं। ब्यूटी टिप्स (Hindi Beauty Tips)  में यहां हम आपको घर पर पपीते (Home made face pack from papaya) से तैयार कुछ ऐसे फेस पैक बताएंगे जिन्हें इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा बेहद खूबसूरत हो जाएगी।

पपीता के गुण, एक ताज़ा पपीता ले और उसका छिलका निकाल ले। इसके छोटे टुकड़े कर ले। अब कुछ बिना बीज वाले टुकड़े एक बर्तन में ले ले। इसमें 1-2 चम्मच ग्वार पाठे का जेल डाले और अच्छी तरह पीस के मिला ले। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा ले। यह फेस पैक हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा है। यह फेस पैक त्वचा को एक समान कर के त्वचा के सूखेपन और तेल को नियंत्रित करता है। 

 छिले पपीते के कुछ टुकड़े एक बर्तन में ले। छिले एवोकाडो के टुकड़े लेकर पपीते में मिला ले। इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल डाले। अब एक कांटा लेकर इन्हे अच्छी तरह मिला ले। इस मिश्रण को करीब 20 मिनट चेहरे पर लगा के रखे। एवोकाडो और जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन E होता है जो स्वस्थ त्वचा देता है।  

त्वचा निखारने के घरेलू उपाय, छिले हुए पपीते के कुछ टुकड़े एक बर्तन में ले और अब इसमें 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच नीबू का रस मिलाएँ। तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिला ले और पेस्ट तैयार कर ले। यह पेस्ट को चेहरे को त्वचा पर लगा ले। पपीते में विटामिन सी होता है जो तव्चा से धूल मिटटी हटाता है, नीबू त्वचा में निखार लाता है और शहद त्वचा के सूखेपन को हटाता है। किचन के यह तीन सामग्री त्वचा के कालेपन और रूखेपन को दूर करते है।

छिले हुए पपीते के कुछ टुकड़े एक बर्तन में ले और 1 चम्मच चन्दन का पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाए। इन्हे अच्छी तरह मिला ले। इस मिश्रण को चेहरे पे लगा ले। इसे 20 मिनट तक लगा कर सूखने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। यह त्वचा को बूढ़ा होने से बचाता है।

रूखी त्वचा का इलाज, छिले पपीते को लेकर उसमे 2 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच शहद को मिलाए। इन्हे अच्छी तरह मिला कर अपने चेहरे पे लगा ले। 15-20 तक इसे सूखने दे और फिर धो ले। दूध और शहद त्वचा को नमी देने का काम करते है और त्वचा को सूखा नहीं होने देता।
नोट: यहाँ बताये गए सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार सच्चाई की जाँच अपने विवेकानुसार अवश्य करें। किसी जानकर की सलाह लेना ज्यादा उपयोगी रहेगा।

MORE TOPICS


FOLLOW US ON

                            

No comments:

Post a Comment