Wednesday, February 15, 2017

बालों के लिए 5 हेयर मास्‍क 5 Homemade Hair Masks for hair fall



बालों का गिरना एक समस्‍या की तरह है जो हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। प्रदूषण, खानपान में पौष्टिक तत्‍वों की कमी, तनाव आदि हमारी दिनचर्या से जुड़ी आदतें ही बालों के गिरने का प्रमुख कारण है।इन्‍हें गिरने से रोकने के लिए घर पर ही हेयर मास्‍क बनायें और अपने गिरते बालों की समस्‍या को प्राकृतिक तरीके से रोकें
एक अंडे की जर्दी लीजिए और दो चम्मच ग्रीन टी लीजिए। इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बाल धो लें इस मास्क के लगातार इस्तेमाल से आपके बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा।

प्याज का रस निकाल कर इसमें फिटकरी पीसकर मिला लें। बालों को अच्छे से धोकर यह मास्क लगा लें। इसे पूरी रात बालों में लगा दें, अगली सुबह बाल धो लें ताकि बदबू चली जाए।

एक चम्मच शहद, एक चम्मच रम, एक चम्मच कैस्टर ऑयल, अंडे की जर्दी, विटामिन ए और ई कैप्सूल को लेकर मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों तक लगाएं।

एक चम्मच ताजा दूध और एक चम्मच ओटमील लीजिए इसे मिक्स कर मोटा मास्क बनाएं। इस मास्क को बालों की जड़ों में लगाएं 20 मिनट के बाद इस पेस्ट को धो लें। 

केला विटामिन और मिनरलस का रिच भण्डार है। 1 पक्के केले की गिरी और 1 अण्डे के पीला भाग मिक्स का अच्छे से घोलकर पैक तैयार कर लें तैयार केला अण्डा पैक को बालों पर 1 घण्टे के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर साफ कर धो लें।

नोट: यहाँ बताये गए सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार सच्चाई की जाँच अपने विवेकानुसार अवश्य करें। किसी जानकर की सलाह लेना ज्यादा उपयोगी रहेगा।

MORE TOPICS
बेसन के 10 फेस पैक Gram flour 10 face packs  

FOLLOW ON US

                            

No comments:

Post a Comment