Sunday, February 12, 2017

चोकर के 8 फायदे Wheat Bran 8 Benefits


आजकल लोग बाजार से लाया हुआ गेहूं का आटा खाते हैं, जिसमें बिल्कुल भी चोकर नहीं होता। इसलिए सलाह दी जाती है कि आपको चक्की का मोटा आटा खाना चाहिए क्योंकि उसमें चोकर होता है। आटे में चोकर होने की वजह से रोटियां भले ही थोड़ी बेस्वाद लगे लेकिन वह बहुत पौष्टिक होती हैं। चोकर, गेहूं के छिलके को कहते हैं। इसमें कैल्शियम, आयरन विटामिन बी आदि तत्व हेाते हैं, जो शरीर में रक्त बढ़ाते हैं, हड्डियों को मजबूत बनाते हैं


20 ग्राम चोकर को आटे की तरह गूंथ लें और उसकी पेड़े की तरह टिकिया बना लें। इस टिकिया को तवे पर भून ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन 6 माह तक करें। डायबीटीज नियंत्रित रहेगी।


2-कॉलेस्ट्रॉल संतुलित करे Balance Cholesterol
चोकरयुक्त आटा खाने से आमाशय के घाव ठीक रहते हैं। इसके साथ यह हृदय रोगों और कॉलेस्ट्रॉल से भी शरीर की रक्षा करता है।


चोकरयुक्त रोटियां खाने से पेट पूरी तरह से भर जाता है और किसी दूसरे अन्य को बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसे में अगर आपको लगता है कि कई सारे प्रयासों के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो चोकर को अपने खाने में शामिल करें।

त्वचा में और रंगत लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।


चोकर पेट को साफ रखने में मदद करता है। चोकर युक्त आटा खाने से कब्ज नहीं होता है और ना ही पेट भारी रहता है। इसमें ढेर सारा फाइबर होता है, जो आंतों से मल को निकाल देता है।


6- बवासीर से निजात Rid of Hemorrhoids
यह बवासीर की समस्या से भी निजात दिलाता है।


इसमें आयरन विटामिन बी आदि तत्व हेाते हैं, जो शरीर में रक्त बढ़ाते हैं


इसमें कैल्शियम हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं



नोट: यहाँ बताये गए सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार सच्चाई की जाँच अपने विवेकानुसार अवश्य करें। किसी जानकर की सलाह लेना ज्यादा उपयोगी रहेगा।

MORE TOPICS
दालचीनी से वजन कम करें  Lose Weight With Cinnamon  
गिलोय के 17 औषधीय प्रयोग- 17 Benifits of Giloy  
मेथी के 13 फायदे I 13 Fenugreek Benefits
पुदीने के 7 फायदे  7 MINT BENEFITS 
जैतून तेल के 5 फायदे  5 Benefits of Olive Oil  
चोकर के 8 फायदे  Wheat Bran 8 Benefits 
भुट्‌टे के 6 फायदे  6 Benefits of corn

FOLLOW US ON

                            

No comments:

Post a Comment