Sunday, February 12, 2017

जैतून तेल के 5 फायदे 5 Benefits of Olive Oil



खुद को हेल्दी रखने के लिए लाइफस्टाइल में बहुत से बदलाव करने पड़ते हैं। वर्कआउट, योग के साथ-साथ हेल्दी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी होता है, लेकिन बीमारियों से बचने और सेहतमंद रहने के लिए केवल लाइफस्टाइल और अच्छी आदत ही काफी नहीं है। ऑलिव ऑइल में विटामिन ए, डी, ई और के अलावा कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, ओमेगा-9 फैटी एसिड, पॉलिअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो कई रोगों से लड़ने में फायदेमंद होता है। किचन में साधारण कुकिंग ऑइल की जगह ऑलिव ऑइल से आप खुद को ज्यादा हेल्दी रख सकते हैं। 


ऑलिव ऑइल में फाइटोन्यूट्रिएंट्स ओलेकैंथेल पाया जाता है, जो कैंसर में पेन रिलीफ का काम करता है। स्किन और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को भी कम करने में सहायक है।


ऑलिव ऑइल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन -ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह स्ट्रेस को दूर करने के साथ-साथ ऑक्सीडेंटिव स्ट्रेस को दूर करने में भी मदद करता है।


ऑलिव ऑइल दिल संबंधी बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करता है। यह एंटी इंफ्लेमेटरी और एलडीएल गुण से भी भरपूर होता है, जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल में बदल देता है।


ऑलिव ऑइल में सैचुरेटेड फैट न के बराबर होता है। यह शरीर में शुगर लेवल भी नियंत्रित करता है। कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण यह डायबिटीक लोगों के लिए फायदेमंद है।


त्वचा को निखारने के लिए भी यह फायदेमंद है। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासे और ब्लैकहेड्स ठीक हो जाते हैं। रूखी त्वचा, स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के साथ-साथ यह बालों के लिए भी अच्छा है।


ऑलिव ऑइल में किसी अन्य तेल के मुकाबले काफी कम वसा होता है। दिल के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे ऑलिव ऑइल का ही प्रयोग करें तो बेहतर होगा।

नोट: यहाँ बताये गए सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार सच्चाई की जाँच अपने विवेकानुसार अवश्य करें। किसी जानकर की सलाह लेना ज्यादा उपयोगी रहेगा।
MORE TOPICS


FOLLOW US ON

                            

No comments:

Post a Comment